गुरुवार, 21 अगस्त 2014

कहानी

एक कहानी, जो कभी पूरी नहीं हुई

बारिश तीन दिनों से लगातार हो रही थी.
डॉक्टर ने अपना चश्मा ऊपर चढ़ाया, जो बार बार उसकी नाक पर फिसल आता था, और मिसेज़ चौपड़ा की ओर देखा. उनका सिर सोफे पर एक ओर लुढ़का हुआ था और वे अपनी आँखें बन्द होने के बावजूद भी सब कुछ देख रही थीं.
”समझ में नहीं आता यह बारिश आखिर कब रुकेगी ?“ त्रिखा ने कहा, जो खिड़की के पास खड़ा हुआ बाहर देख रहा था. खिड़की के शीशों पर कोहरा जमा हुआ था और बाहर कुछ भी देख पाना संभव नहीं था. वह दिन में कई बार यह प्रश्न पूछ लिया करता था. यह जानते हुए कि किसी के पास भी इसका कोई उत्तर मौजूद नहीं है. शुरू शुरू में सब उसके प्रश्न का कोई न कोई जवाब दे दिया करते थे, पर अब उस पर कोई ध्यान नहीं देता.
”मिस्टर त्रिखा, आप चाहें तो इस बारिश को रोक सकते हैं.“ डॉक्टर ने कहा. जब वह मजाक करने वाला होता था, तब उसके होठ चौड़े हो कर फैल जाया करते थे. शायद ऊँघती हुई मिसेज़ चौपड़ा को इसका कुछ अन्दाजा हो गया था. वे अपनी आँखें खोल कर डॉक्टर की बात ध्यान से सुनने लगी थीं.
”मैं ? अच्छा ! कैसे ?“ त्रिखा अब तक अपनी आँखें खिड़कियों के पार गड़ाए हुए था.
”आप इतिहास के प्रोफेसर हैं, बाहर जाइए और बारिश से कहिए कि या तो वह रुक जाए, वरना आप ‘भारतीय इतिहास में इति और हास का महत्व’ पर लेक्चर दे डालेंगे. फिर देखिए, कैसे नहीं रुकती बारिश !“ डॉक्टर ने मुस्कराते हुए कहा.
मिसेज़ चौपड़ा जोर से हँस पड़ीं, ”इति और हास के महत्व पर लेक्चर !“ उनकी नींद पूरी तरह उड़ चुकी थी.
लेकिन त्रिखा पर डॉक्टर के मज़ाक का कोई असर नहीं पड़ा. उसके चेहरे पर मुस्कान की क्षीण सी लकीर भी नहीं उभरी. वह वैसे ही खिड़की से बाहर देखता रहा, हालांकि उसे कुछ नज़र आ रहा होगा, यह बात संदेहास्पद थी.
मिसेज़ चौपड़ा ने विषय को आगे बढ़ाना ठीक समझा, ”रुक भी सकती है, डॉक्टर. बचपन में मेरी नानी कहा करती थीं कि कढ़ाई उल्टी रख दो, तो बारिश रुक जाती है. अगर बारिश कढ़ाई से डर  सकती है, तो लेक्चर की तो बात ही क्या ! आखिर लेक्चर कढ़ाई पर भारी पड़ता है भाई !“ और वह जोर से हँस दी.
डॉक्टर अब भी मुस्करा रहा था. उसकी मुस्कान अपने मज़ाक पर कम और त्रिखा की खीज पर ज्यादा थी. त्रिखा ने अपने मुँह से शीशेे पर गर्म हवा फैंकी, जिससे एक बड़े हिस्से में भाप जम गई. उसने उस पर लिखा नॉनसेन्स, जो कोई नहीं देख पाया.
तभी सुपर्णा वहाँ आई. वह सबसे कम उम्र की थी और वहाँ फँस कर भी परेशान सबसे कम थी. किसी को याद नहीं कि कभी उसने वहाँ से बच निकलने की फिक्र की हो. डॉक्टर का विचार था कि वह अपने वर्तमान से एस्केप कर रही थी.
एक पल रुक कर उसने सबको देखा और फिर भी मिसेज़ चौपड़ा के पास जाकर बैठ गई.
”और क्या चल रहा है ?“ उसने पूछा.
”त्रिखा अभी थोड़ी देर में लेक्चर देने वाले हैं.“ मिसेज़ चौपड़ा  ने गंभीरता से कहा.
सुपर्णा को इस उत्तर की आशा नहीं थी. आश्चर्य से उसने त्रिखा को देखा, ”प्रोफेसर, यह मैं क्या सुन रही हूँ ! लेक्चर और यहाँ ! क्या आपका क्लास लेना इतना जरूरी है !“
इस बार डॉक्टर का ठहाका पूरे हॉल में गूँज गया. मिसेज़ चौपड़ा भी हँसने लगी थीं. हालांकि त्रिखा खीजा हुआ था, पर उसे लगा कि वह इन सबसे कट कर नहीं रह सकता. हल्की सी मुस्कान लिए वह भी एक सोफे पर बैठ गया, ”ऐसा कुछ नहीं सुपर्णा. आज सुबह से इन्हें खिंचाई करने के लिए कोई मिला नहीं था. अब मैं पकड़ में आ गया हूँ.“
सुपर्णा को कुछ भी समझ में नहीं आ रहा था कि वह हँसे कि चुप रहे. पर इसके पहले कि वह कुछ कहती, एक जोरदार आवाज हुई. वे चारों भाग कर खिड़कियों पर इकट्ठे हो गए. त्रिखा ने एक खिड़की खोल दी और सब बाहर देखने की कोशिश करने लगे थे. ठण्डी हवा के तेज झौंके ने सब को सिहरा दिया था. बादलों का एक झुण्ड तेजी से भीतर चला आया था.
”लगता है, एक और लैण्ड स्लाइड हुआ है.“ डॉक्टर ने कोहरे में अपनी आँखें गड़ाते हुए कहा. बादल जमीन तक चले आए थे और उनके आर पार कुछ भी देख पाना असंभव हो रहा था.
”लगता तो ऐसा ही है.“ मिसेज़ चौपड़ा की सहमी हुई आवाज आई.
”हो सकता है कहीं बिजली गिरी हो !“ त्रिखा बोला.
”मुझे चौकीदार की फिक्र हो रही है. वह सुबह रास्ता पता करने गया था और अब तक लौटा नहीं है. कहीं उसे कुछ हो न जाए !“ सुपर्णा ने चिन्ता से कहा.
थोड़ी देर तक कोई कुछ नहीं बोला. लकड़ी की छत तेज बारिश में लगातार बज रही थी. उसमें जगह जगह से पानी चूने लगा था. जब कभी कोई पहाड़ी बन्दर छत पर कूदता, तो सारा डाक बंगला हिलने लगता था. वे सब अपनी अपनी साँस रोके खतरे के गुज़र जाने की प्रतीक्षा करते रहते. छत के गिर जाने का डर सभी के मन में समाया हुआ था.
त्रिखा ने एक बार फिर खिड़की बन्द कर दी. अन्दर आती हुई तीखी हवा मानो बीच में से कट गई थी पर अन्दर घुस आए बादलों ने सब कुछ धुँधला कर दिया था. ठण्डे पड़े फायर प्लेस के दोनों ओर लगी तस्वीरों के शीशे कोहरे में नहा गए थे.
मिसेज़ चौपड़ा साइड वाले छोटे सोफे पर बैठ गईं थीं और उन्होंने अपना शॉल कस कर अपने चारों ओर लपेट लिया था. चिन्ता की लकीरें उनके माथे पर सबसे पहले उभरती थीं. उनकी नींद पूरी तरह उड़ चुकी थी.
त्रिखा अपना मोबाइल चैक कर रहा था. वह मिसेज़ चौपड़ा की जगह जा बैठा था.
”सिग्नल आए ?“ डॉक्टर ने पूछा और अपना मोबाइल जेब से निकाल कर देखने लगे. वे अपनी उसी पुरानी जगह पर आ टिके थे.
”नो सिग्नल !“ त्रिखा के कहा और मोबाइल वापस जेब में रख लिया.
”आएँगे कहाँ से ! पूरे इलाके की लाइट कटी पड़ी है.“
”लाइट के अलावा भी उनके पास कई स्टेण्ड बाई अरेन्जमेन्ट्स होते हैं. पर लगता है, एक भी काम नहीं कर रहा.“
सुपर्णा, जैसे इस सब बातों से अस्पर्श, मिसेज़ चौपड़ा के पास वाले साफे पर बैठी हुई थी. उसने पुलोवर पहन रखा था, जो उसे ठण्ड से कुछ हद तक बचाए हुए था.
तभी किसी ने दरवाजा खटखटाया.
”जरूर चौकीदार होगा.“ त्रिखा ने उठ कर दरवाजा खोल दिया. चौकीदार ही था. बारिश से तरबतर. वह कमरे के बाहर वाराण्डे में अपना रेन कोट और जूते उतार रहा था.
”कोई खबर ? कोई उम्मीद ?“ उसके अन्दर आते ही त्रिखा ने दरवाजा बन्द किया और पूछा.
”कोई उम्मीद नहीं, साबजी. जगह जगह लैण्ड स्लाइड हुआ है. एक तो अभी मेरे देखते देखते हुआ. मरते मरते बचा, साबजी.“ वह थर थर काँप रहा था. सर्दी से उतना नहीं, जितना आसन्न मृत्यु के भय से.
सुपर्णा उसके पास आई, ”आप रसोई में चले जाओ और गैस जला कर तप लो.“
वह जाते जाते रुका, ”मैं अपने लिए चाय बना रहा हूँ. आप लोग पीएँगे क्या ?“
”हाँ भई, मैं तो पीऊँगी.“ मिसेज़ चौपड़ा ने कहा.
”मैं सबके लिए बना लेता हूँ.“ उसने कहा और वहाँ से चला गया.
सहसा सुपर्णा वहाँ से उठ कर जाने लगी.
”अब आप कहाँ चलीं ?“ डॉक्टर ने पूछा.
”मैं रसोई में जा रही हूँ. उसकी मदद करने. अब वह चौकीदार नहीं है. वह भी हममें से एक है और हमारी ही तरह तूफान में फँसा हुआ है.“ उसने कहा और बिना कोई प्रतिक्रिया सुने वहाँ से चली गई.

***

1 टिप्पणी: